EPFO is one of the World's largest Social Security Organisations in terms of clientele and the volume of financial transactions undertaken. At present it maintains 19.34 crore accounts (Annual Report 2016-17) pertaining to its members. EPFO India

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)

EPFO क्या है? | What is EPFO in Hindi?

EPFO - ईपीएफओ दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा का सरकारी संगठन है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) हर कंपनी में अनिवार्य रूप से लागू होता है। और सभी  सरकारी तथा गैर सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है, EPFO की स्थापना 15 नवंबर 1951 में की गई थी, इस संघठन की स्थापना कर्मचारियों की हितों का रक्षा करने और उनके भविष्य को बेहतर बनाने का उद्देश्य से किया गया है, EPF एक ऐसी योजना है जो आपको रिटायर होने के बाद एक बेहतर ज़िन्दगी जीने के लिए पेंशन का लाभ भी देता है। आपका EPF यानि कर्मचारी भविष्य निधि खाता का देख रेख EPFO करता है

Universal Account Number (UAN) क्या है?

UAN का पूरा नाम Universal Account Number होता है। जैसा की नाम से ही पता चलता है UAN एक यूनिक नंबर होता हैं। EPF Account को संचालित करने के लिए UAN नंबर की जरुरत होता है। जिसकी सहायता से EPFO ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए या फिर EPF की अन्य विवरण जानने के लिए होता हैं। EPF से जुड़ी सभी जानकारी आपको UAN नंबर से ही पता चलता है जैसी की आपने अभी तक कितने Employer के पास काम किया है। आपका employer आपका PF का पैसा जमा कर रहा है या नहीं अन्य और भी जानकारी। आसान शब्द में बोले तो UAN Employee का एक EPF खाता नंबर होता है। प्रत्येक Employee का Universal Account Number (UAN) अलग अलग होता हैं।

epfo india
EPFO India

EPF क्या है

EPF का पूरा नाम Employees Provident Fund होता है, आज कल हर व्यक्ति कही ना कही काम करता हैं। और उस व्यक्ति की भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि के तहत उस व्यक्ति का महीने की सैलरी से कुछ प्रतिशत रुपया उनकी जीवन सुरक्षित के लिए EPF Account में रखा जाता है। EPF खाता को खोलने का काम उस कंपनी के HR डिपार्टमेंट करता है। और फिर HR डिपार्टमेंट उस कंपनी के सभी काम करने वाले व्यक्ति का EPF Account खोलता हैं। फिर HR EPF नंबर अपने Employee को दे देता है EPF नंबर को UAN नंबर भी कहा जाता है।
Epfo पोर्टल लॉगिन कैसे करें ?
EPF ऑनलाइन पोर्टल को लॉगिन करने के लिए आपके पास Universal Account Number (UAN) और पासवर्ड होना चाहिए। UAN को EPF नंबर भी बोला जाता है। अगर आपका पास UAN नंबर और पासवर्ड है तो आप बड़े ही आसानी से EPFO पोर्टल पर ऑनलाइन लॉगिन कर सकते हो। और EPFO पोर्टल से अपने PF Account का विवरण जान सकते हो। आइए जानते है। EPF पोर्टल लॉगिन कैसे करे। सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन पर किसी भी ब्राउज़र को खोले और फिर Epf india के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।  वेबसाइट पर जाने के लिए Click Here.

और फिर UAN और पासवर्ड दर्ज करे उसके बाद कैप्चा भरे फिर Sign in बटन पर क्लिक करें। अब आप अपनी EPF की सभी विवरण देख सकते हैं।

Consulation
उम्मीद करता हूँ आपके सभी सवालो के जवाब मिल गया होगा। अगर फिर भी कोई सवाल है आपके दिमाग में तो आप हमे अपना सवाल पूछ सकते हैं।  हम हमेशा से कोशिश करते है आपके सभी समष्या का हल निकलने का। और हमसे जितना होता है उतना आप सबकी मदद करते है। चलते-चलते आपको बता दू। आप किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा ना करे जैसे आधार नंबर, PF नंबर इत्यादि और किसी के द्वारा OTP माँगा जाने पर उससे बिना जाने One Time Password (OTP) ना दे।  इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश है आपको जानकारी प्रदान करना। यह ऑफिसियल वेबसाइट नहीं है। इसलिए इस वेबसाइट पर सिर्फ जानकारी प्राप्त करने के लिए आये और अपना जानकारी प्राप्त करे। आप सबसे अनुरोद है कृप्या इस लेख को अपने WhatsApp और Facebook पर शेयर करे।  और अपने उन दोस्तों तक पहुँचाये जो कही काम करता है। 
Share:
Copyright © - Epfoindianic.in is not Official or any government website. All information provided here are for education purpose only. We do not claim any facts and figure stated here. Read more...
DMCA.com for Blogger blogs About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer